किसान सेवा सहकारी समिति के सचिव फरार गोदाम सील
——————————————————————–

 

 

न्यूज़ ग्राउंड गोरखपुर/भटहट (मैनुद्दीन अली)

भटहट विकास खण्ड क्षेत्र के ग्राम पंचायत बरगदही स्थित किसान सेवा सहकारी समिति पर मंगलवार को यूरिया खाद निर्धारित मुल्य से अधिक दाम पर बिक्री करने की शिकायत समिति अध्यक्ष तथा किसानों ने अपर जिला सहकारी अधिकारी केके दूबे को दिया। उक्त अधिकारी मौके पर पहूच कर त्वरित कार्यवाही करते हुए गोदाम तथा कार्यालय को सील कर दिया। और चाभी समिति अध्यक्ष को सौप दिया। सचिव केन्द्र छोड कर गायब हो गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार किसान सेवा सहकारी समिति बरगदही पर सचिव द्वारा यूरिया खाद की बिक्री किया जा रहा था। इसी दौरान समिति के अध्यक्ष शिवाशंकर तिवारी ने उक्त समिति पर (45 किग्रा) की यूरिया खाद जिसकी एमआरपी 299 ₹ है। 350 से 400 ₹ में सचिव द्वारा बेचने की शिकायत अपर जिला सहकारी अधिकारी सदर को दिया गया। उक्त अधिकारी के मुताबिक समिति के सचिव को फोन कर पूछने पर सचिव ने 330 ₹ में बेचने की बात स्वीकार किया। मेरे द्वारा सचिव को समिति कार्यालय पर रहने का निर्देश दिया गया। वही उक्त अधिकारी ने एडीओ कोआपरेटिव से फोन पर वार्ता कर समिति पर पहूचे का निर्देश दिया परन्तु एडीओ कोआपरेटिव द्वारा तहसील दिवस में होने की बाताई और वहां नही पहूंचे।

उक्त अधिकारी के समिति पर पहूने पर सचिव समिति पर ताला बंद कर फरार हो गया। समिति पर किसानों की काफी भीड लगी थी। अधिकारी के जांच में अधिक मुल्य पर यूरिया बेचने की पुष्टि होने पर पहले से बन्द कार्यालय, सामान्य भण्डार, उर्वरक भण्डार तथा उपभोक्ता भण्डार को समिति अध्यक्ष व दर्जनों किसानों की मौजूदगी में 1965 की धारा 37 के तहत सील कर दिया गया।

इस दौरान धर्मेंद्र मिश्रा, सर्वेश सिंह, सत्रुधन सिंह, घूरे प्रसाद, जावेद, प्रमोद, गंगा गौड़, कमलेश, आदि लोग मौजुद रहे।

दूकानदार द्धारा अधिक मुल्य पर यूरिया बेचने की चर्चा जोरो पर
—————————————————————
एक तरह सरकार कृषकों की आय दो गूना बढाने के लिए नाना प्रकार की योजनाएं तथा कृषि यंत्र छूट पर मुहैया करा रही है। वही भटहट ब्लाक अन्तर्गत दर्जन भर खाद बिक्री केन्द्रो पर दूकानदारों द्वारा दाम के सापेक्ष अधिक मुल्य वसूलने का मामला काफी चर्चा है। क्षेत्र में गत दिनो खाद की किल्लत होने के कारण किसान अपनी अवशयकताओं की आपूर्ति करने हेतु दूकानदारों के शोषण का शिकार हो रहे है। किसानों की माने तो निर्धारित मुल्य से दशकों रुपया से अधिक में यूरिया खाद की काला बाजार कर रहे है। इस की चर्च्चा क्षेेत्र मेंं जोरों पर चल रही है।

इस संबंध में अपर जिला सहकारी अधिकारी सदर केके दूबे का कहना है कि शिकायत के आधार पर वहां पहूचा किसानों से बेयान लिया किसानों द्धारा बताया गया कि निर्धारित मुल्य से अधिक पर खाद दे रहे है। फोन पर सचिव को समिति पर रुकने का निर्देश दिया था। लेकिन सचिव फरार रहे। इसके चलते कोई अभिलेख नही मिला जिससे जांच किया जा सके। गोदाम कार्यक्रम को सील कर दिया। सील तोड कर जांच होगी उपरांत कार्यवाही की जायेगी। एक प्रशन पूछने पर उन्होंने कहा कि शिकायत मिलने पर वहां भी कार्यवाही होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here