टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की कामयाबी के पीछे उनकी गजब की फिटनेस का बड़ा हाथ है. विराट रोजाना कड़ी ट्रेनिंग करते हैं और अपने खान-पान का खासा ध्यान रखते हैं. आरसीबी के स्ट्रेंथ और कंडिशनिंग कोच शंकर बासू के साथ खास इंटरव्यू में विराट कोहली ने अपनी डाइट और मनपसंद एक्सरसाइज का खुलासा किया है. विराट ने बताया कि कैसे फिटनेस ने उन्हें फर्श से अर्श तक पहुंचा दिया.

फिटनेस ने बदला मेरा खेल
विराट ने अपनी ट्रेनिंग पर खुलासा किया कि, साधारण ट्रेनिंग और पेशेवर ट्रेनिंग में खासा अंतर होता है. एक एथलीट को एथलीट की तरह ही ट्रेनिंग करनी चाहिए. अगर आपको क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट खेलने हैं तो आपका शरीर उस लायक होना चाहिए, इसीलिए मैं कड़ी ट्रेनिंग करता हूं. फिटनेस ने मेरे खेल को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है. मुझे लगता है मैं मैदान पर कुछ भी कर सकता हूं, मैं बहुत ताकतवर महसूस करता हूं.

पावर स्नैच है विराट की फेवरेट एक्सरसाइज
विराट ने अपनी फेवरेट एक्सरसाइज बताई, विराट ने कहा कि जिम में उनकी फेवरेट एक्सरसाइज पावर स्नैच है. पावर स्नैच से शरीर का हर हिस्सा मजबूत होता है. खासकर शरीर का पिछला हिस्सा. पावर स्नैच से आपकी गर्दन, कंधे, पैर खासे मजबूत होते हैं. पावर स्नैच से आपकी लोअर बैक मजबूत होती है. ये जिम में सबसे अच्छी और सबसे मुश्किल एक्सरसाइज है. अगर मुझे जिम में कोई एक एक्सरसाइज करने को कहे तो मैं पावर स्नैच के 3 सेट करूंगा.

विराट कोहली ने अपनी एक्सरसाइज के अलावा अपनी डाइट का भी खुलासा किया. विराट ने कहा ‘मैं ज्यादा प्रोटीन और कम कार्बोहाइडरेट जैसी कोई डाइट फॉलो नहीं करता. मैं एक ही चीज जानता हूं कि अगर कोई खाने की चीज स्वादहीन है तो वो आपकी हेल्थ के लिए अच्छी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here